Begin typing your search above and press return to search.

कुश्ती

Wrestlers Protest: पुलिस झड़प के बाद बजरंग बोलें - हम पदक भारत सरकार को लौटा देंगे

रेसलर्स ने कहा कि यही दिन देखने के लिए हम देश के लिए मेडल लाए थे

Wrestlers Protest: पुलिस झड़प के बाद बजरंग बोलें - हम पदक भारत सरकार को लौटा देंगे
X
By

Bikash Chand Katoch

Published: 4 May 2023 8:11 AM GMT

भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे पहलवानों और दिल्ली पुलिस के बीच बुधवार देर रात कहासुनी हो गई। जंतर मंतर पर धरना दे रहे पहलवानों की पुलिस के साथ हुई झड़प के बाद माहौल गरमाता नजर आ रहा है। कुछ रेसलर्स को चोटें आई हैं। पहलवान राकेश यादव के सिर में चोट लगी, उन्हें इलाज के लिए राम मनोहर लोहिया अस्पताल ले जाया गया। वहीं, विनेश फोगाट के भाई दुष्यंत का भी सिर फूट गया। सुबह से ही प्रदर्शन स्थल केआस पास भारी सुरक्षा बल की तैनाती कर दी गई है।

रेसलर्स ने कहा कि यही दिन देखने के लिए हम देश के लिए मेडल लाए थे। हम सभी मेडल्स भारत सरकार को लौटा देंगे। महावीर फोगाट ने भी कहा कि वे अपना द्रोणाचार्य अवॉर्ड लौटा देंगे।

आज पहलवान बजरंग पूनिया ने कहा कि गर मेडल का सम्मान ऐसा ही है तो हम इस मेडल का क्या करेंगे। इससे अच्छा तो हम मामूली जिंदगी जी लेंगे और हमने जो मेडल जीते हैं उसे हम भारत सरकार को वापस कर देंगे। धक्का-मुक्की और गाली गलौज के से समय पुलिस को नहीं दिखता की ये पद्म श्री हैं, उन्होंने इस सम्मान की लाज नहीं रखी।

महिला पहलवानों ने पुलिस पर बदसलूकी और पिटाई का आरोप लगाया है। महिला पहलवा विनेश फोगाट ने कहा कि पुलिसवाले सभी को धक्का दे रहे थे। हम अपराधी नहीं है जो हमारे साथ ऐसा व्यवहार किया जा रहा है।

पहलवानों और दिल्ली पुलिस के बीच हुई झड़प पर डीसीपी प्रणव तायल ने कहा, “आप विधायक सोमनाथ भारती धरना स्थल पर फोल्डिंग बेड लेकर आए थे। लेकिन, इसकी परमिशन नहीं थी। इसलिए बेड को अंदर लाने से मना किया गया। इस पर पहलवानों के समर्थक बैरीकेडिंग पर आ गए और जबरदस्ती बेड अंदर ले जाने की कोशिश करने लगे। इसी दौरान विवाद होने लगा। हमने पहलवानों से कहा है कि वो अपनी शिकायत दे दें हम इसकी जांच कराएंगे।”

दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख स्वाति मालीवाल गुरुवार की सुबह एक बार फिर प्रदर्शनकारी पहलवानों से मिलने के लिए जंतर-मंतर पहुंचीं। मालीवाल के अनुसार, पहलवान विनेश फोगाट और साक्षी मलिक ने उन्हें बताया कि उन्हें पुलिस अधिकारियों द्वारा प्रताड़ित और परेशान किया जा रहा था जो नशे में थे और उनके साथ दुर्व्यवहार कर रहे थे।

मालीवाल ने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट कर दावा किया कि पुलिस ने उन्हें पहलवानों से मिलने नहीं दिया। हालांकि, पुलिस उपायुक्त (नई दिल्ली) प्रणव तायल ने कहा कि डीसीडब्ल्यू अध्यक्ष को एक अधिकारी ने बैरीकेड पर रोक दिया लेकिन फिर तुरंत अनुमति दे दी। डीसीपी ने कहा, वह वर्तमान में प्रदर्शन स्थल पर हैं। जंतर मंतर में व्यक्तिगत प्रवेश पर कोई प्रतिबंध नहीं है। कथित हाथापाई के बाद जब मालीवाल कल रात जंतर-मंतर पहुंचीं थी तो उन्हें दिल्ली पुलिस ने प्रदर्शन स्थल से जबरदस्ती हटा दिया था।

मालीवाल ने पहलवानों की सुरक्षा के लिए चिंता व्यक्त की और सवाल किया कि दिल्ली पुलिस बृजभूषण की सुरक्षा क्यों कर रही है और उन्हें गिरफ्तार क्यों नहीं कर रही है।

Next Story
Share it