Begin typing your search above and press return to search.

कुश्ती

Wrestlers Protest: 'पदक की कीमत नहीं लगा सकते' - पहलवानों ने की बृजभूषण की टिप्पणी की निंदा

बजरंग ने कहा कि जिस पदक की बृजभूषण ने 15 रूपये का बताकर तौहीन की है, उसके पीछे 15 साल की मेहनत है

Wrestlers Protest: पदक की कीमत नहीं लगा सकते - पहलवानों ने की बृजभूषण की टिप्पणी की निंदा
X
By

Bikash Chand Katoch

Updated: 20 May 2023 7:57 AM GMT

ओलंपिक पदक विजेता पहलवान बजरंग पूनिया और साक्षी मालिक ने भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह की उनके इस कथित बयान के लिये आलोचना की है कि एक पदक 15 रूपये का आता है और पहलवानों को वह करोड़ों रूपये भी वापिस करने चाहिये जो सरकार ने उनके प्रशिक्षण पर खर्च किये हैं।

महिला पहलवानों के कथित यौन उत्पीड़न के आरोप झेल रहे बृजभूषण ने एक वीडियो इंटरव्यू में कहा है कि पहलवानों को सिर्फ पदक ही नहीं, करोड़ों रूपये भी लौटाने चाहिये जो उनके प्रशिक्षण पर खर्च हुए हैं।

23 अप्रैल से, एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता विनेश फोगाट सहित प्रमुख पहलवान श्री सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे है। उन्होंने कहा कि श्री सिंह की गिरफ्तारी तक आंदोलन जारी रहेगा।

जंतर मंतर पर प्रदर्शन की अगुवाई कर रहे बजरंग ने शुक्रवार को कहा कि जिस पदक की बृजभूषण ने 15 रूपये का बताकर तौहीन की है, उसके पीछे 15 साल की मेहनत है।

उन्होंने कहा, ‘“हमने उन्हें 15 साल की कड़ी मेहनत के बाद अर्जित किया और वह इन पदकों को 15 रुपये का बता रहे हैं। कोई हमारा इस तरह अपमान नहीं कर सकता। हमें ये पदक दाएक पदक 15 रूपये कान में नहीं दिए गए थे।’’

साक्षी मलिक ने कहा कि गुड़ियों से खेलने की उम्र में वह अखाड़े में कुश्ती लड़ रही थी।

उन्होंने कहा, ‘‘वह जिस पदक को 15 रूपये का बता रहा है, उसके लिये हमने सब कुछ कुर्बान किया है । यह शर्मनाक है कि देश के चैम्पियन खिलाड़ियों को ऐसे बुरे दिन देखने पड़ रहे हैं । मैने देश के लिये पदक जीता है और इसकी कोई कीमत नहीं लगा सकता।’’

इससे पहले दिन में कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने पहलवानों से मुलाकात की और कहा कि उनकी मांग जायज है और इसे जल्द से जल्द पूरा किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि कानून के दायरे में निष्पक्ष जांच होनी चाहिए।

विरोध करने वाले पहलवानों ने यह भी कहा कि चूंकि श्री सिंह के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए सरकार को दी गई 21 मई की समय सीमा नजदीक आ रही है, उसके बाद खाप पंचायत एक "बड़ा फैसला" लेगी।

विरोध के 27वें दिन में प्रवेश करते ही शुक्रवार को कई महिला संगठनों ने संयुक्त रूप से राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, गृह मंत्री और खेल मंत्री को ज्ञापन देकर श्री सिंह की गिरफ्तारी की मांग की।

Next Story
Share it