Begin typing your search above and press return to search.

ताइक्वांडो

उद्घाटन ताइक्वांडो प्रीमियर लीग का आयोजन 22-26 जून तक दिल्ली में

टीपीएल ने अपने लॉन्च से पहले ही एक तरह का रिकॉर्ड बनाया, जिसमें चार महिलाओं ने टीम के मालिकों की कमान संभाली

उद्घाटन ताइक्वांडो प्रीमियर लीग का आयोजन 22-26 जून तक दिल्ली में
X
By

The Bridge Desk

Updated: 22 May 2023 11:46 AM GMT

भारतीय ताइक्वांडो प्रीमियर लीग (टीपीएल) का उद्घाटन संस्करण 22 जून से 26 जून तक नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में होगा।

रविवार शाम फ्रेंचाइजी मालिकों, मेंटर्स और कोचों के एक भव्य अभिवादन और मीट समारोह में इसका खुलासा करते हुए, संस्थापक निदेशक डॉ वेंकट के गंजम ने घोषणा की कि यह इस अत्यधिक लोकप्रिय खेल में एक नए युग की शुरुआत होगी।

“पुरुषों की लीग के बाद दोहा, कतर में एक अंतरराष्ट्रीय लीग होगी। इसके बाद, हमारे पास महिलाओं के लिए और फिर बच्चों के लिए एक लीग होगी, जो भारत में साल भर चलने वाली पहली लीग होगी" उन्होंने घोषणा की।

संस्थापक निदेशक श्री दुव्वुरी गणेश ने बताया कि 22-26 जून का संस्करण पहली बार टीम प्रारूप में खेला जाएगा। “प्रत्येक टीम में पाँच शीर्ष खिलाड़ी होंगे। हमने प्रतियोगिता को तेज और रोमांचकारी बनाए रखने के लिए इसे 58.1 किग्रा-67.9 किग्रा वर्ग तक सीमित रखा है।”

टीपीएल ने अपने लॉन्च से पहले ही एक तरह का रिकॉर्ड बनाया, जिसमें चार महिलाओं ने टीम के मालिकों की कमान संभाली। इसके अलावा, तीसरी संस्थापक निदेशक, श्रीमती नवनीता बच्चू, भारत की पहली महिला ताइक्वांडो ट्रेनर भी हैं।

"ताइक्वांडो सिर्फ एक खेल नहीं है। यह महिलाओं को आत्म-रक्षात्मक कौशल सीखने में मदद करके उन्हें सशक्त बनाता है। टीपीएल सभी लड़कियों को इस खेल को अपनाने के लिए शिक्षित और प्रोत्साहित करेगा" श्रीमती नवनीता ने कहा।

सुश्री सृष्टि राणा (हरियाणा हंटर्स), मिस एशिया पैसिफिक वर्ल्ड 2013, महिला पथप्रदर्शकों के इस ब्रिगेड का नेतृत्व करती हैं। अन्य महिला फ्रेंचाइजी मालिक श्रीमती रुचिता मित्तल (महाराष्ट्र एवेंजर्स) हीरा व्यवसायी, श्रीमती शिल्पा पटेल (बेंगलुरु निन्जा) आतिथ्य में एक उद्यमी और श्रीमती ईशा पटेल (चेन्नई स्ट्राइकर्स) हैं।

मीट एंड ग्रीट में मौजूद अन्य टीम के मालिक श्री श्याम पटेल (दिल्ली वारियर्स), ग्लोबल स्पोर्ट्स के मालिक, श्री अल्लू वेंकट रेड्डी (हैदराबाद ग्लाइडर्स) रियल एस्टेट दिग्गज आईमार्क डेवलपर्स के अध्यक्ष, श्री विजय कुमार भंसाली (गुजरात थंडर्स) अंतर्राष्ट्रीय ख्याति के सामाजिक कार्यकर्ता और श्री बिजीत गोगोई (असम हीरोज) मिस्टर इंडिया 2006, शामिल थे।

ताइक्वांडो, जिसकी दक्षिण कोरिया में उत्पत्ति हुई और मार्शल आर्ट का एक रूप है, जिसमें किकिंग और पंचिंग शामिल है, लगभग 200 देशों में 2 करोड़ से अधिक एथलीटों द्वारा अभ्यास किया जाता है और यह एक ओलंपिक खेल है।

मीट एंड ग्रीट कार्यक्रम में कई जानी-मानी हस्तियों ने भाग लिया, जिनमें श्री सुरेश चुक्कापल्ली, कोरिया गणराज्य के मानद महावाणिज्यदूत, डॉ. सीएन गोपीनाथ रेड्डी, आंध्र प्रदेश राज्य के पूर्व महानिदेशक, सुश्री रश्मी ठाकुर, मिस एशिया इंटरनेशनल शामिल हैं।

Next Story
Share it