Begin typing your search above and press return to search.

तैराकी

Paris Olympics 2024: विश्व एक्वेटिक्स का बड़ा फैसला, कलात्मक तैराकी में अब पुरुष भी लेंगे भाग

2024 पेरिस ओलंपिक में पुरुषों को पहली बार कलात्मक तैराकी में भाग लेने की अनुमति दे दी गई हैं।

Paris Olympics 2024: विश्व एक्वेटिक्स का बड़ा फैसला, कलात्मक तैराकी में अब पुरुष भी लेंगे भाग
X
By

Pratyaksha Asthana

Published: 23 Dec 2022 3:22 PM GMT

विश्व एक्वेटिक्स ने गुरुवार को कलात्मक तैराकी को लेकर बड़ा ऐलान किया हैं। विश्व एक्वेटिक्स ने जानकारी देते हुए बताया कि ऐतिहासिक फैसला लेते हुए 2024 पेरिस ओलंपिक में पुरुषों को पहली बार कलात्मक तैराकी में भाग लेने की अनुमति दे दी गई हैं।

विश्व एक्वेटिक्स के मुताबिक, आईओसी ने प्रति टीम अधिकतम दो पुरुष प्रतियोगियों के साथ कलात्मक तैराकी टीम इवेंट में पुरुष भागीदारी को मंजूरी दी गई है। हालाकि 1984 ओलंपिक में पहली बार कलात्मक तैराकी शामिल किया गया था, तब से इसमें केवल महिलाओं ने भाग लिया हैं।

गौरतलब है कि कलात्मक तैराकी प्रतियोगिता में पुरुष एथलीटों को शामिल करना खेलों में लैंगिक समानता प्रदान करने के आईओसी के मिशन में एक और कदम का प्रतिनिधित्व करता है।

इस फैसले को लेकर यूएसए के बिली मे ने कहा, "ओलंपिक कलात्मक तैराकी में पुरुषों को शामिल करना एक बार असंभव सपना माना जाता था।" उन्होंने कहा, "यह फैसला साबित करता है कि हम सभी को बड़ा सपना देखना चाहिए। पुरुष एथलीटों ने सहन किया है। अब उनकी दृढ़ता और इतने सारे लोगों की मदद और समर्थन के माध्यम से, सभी एथलीट समान रूप से एक-दूसरे के साथ खड़े हो सकते हैं और ओलंपिक गौरव हासिल कर सकते हैं।"

बता दें पेरिस 2024 में कलात्मक तैराकी प्रतियोगिता में 96 एथलीट शामिल होंगे, जिसमें 5 और 10 अगस्त 2024 के बीच पांच इवेंट होंगे। इन इवेंट्स में फ्री डुएट, टेक्निकल डुएट, फिनाले डुएट, फ्री टीम और टेक्निकल टीम शामिल हैं।

Next Story
Share it