Begin typing your search above and press return to search.

निशानेबाजी

ISSF World Cup: रिदम सांगवान ने 10 मीटर एयर पिस्टल में जीता कांस्य पदक

ओलंपिक स्पर्धा में रिदम का सीनियर स्तर पर यह पहला व्यक्तिगत पदक है

Rhythm Sangwan Shooter
X

रिदम सांगवान

By

Bikash Chand Katoch

Published: 10 May 2023 5:31 PM GMT

भारत की रिदम सांगवान ने अजरबेजान के बाकू में चल रही आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्व कप राइफल/पिस्टल की महिला 10 मीटर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी करते हुए कांस्य पदक जीता।

रिदम सांगवान फाइनल में 219.1 का स्कोर हासिल करते हुए ग्रीस की रियो 2016 ओलंपिक चैंपियन एना कोराकाकी और यूक्रेन की एथेंस 2004 ओलंपिक खेल की चैंपियन ओलेना कोस्तेविच के बाद तीसरे स्थान पर रहीं। ओलंपिक स्पर्धा में रिदम का सीनियर स्तर पर यह पहला व्यक्तिगत पदक है।

सरबजोत सिंह और ईशा सिंह दोनों हालांकि 10 मीटर एयर पिस्टल की क्रमश: पुरुष और महिला स्पर्धा के फाइनल में जगह बनाने के बावजूद पदक जीतने में नाकाम रहे।

इस प्रतियोगिता के साथ आईएसएसएफ ने टोक्यो ओलंपिक के प्रारूप में वापसी की। चल रही प्रतियोगिता से सेमीफाइनल चरण को हटा दिया गया है। प्रतियोगिता में केवल क्वालिफ़िकेशन राउंड होता है, जिसमें से शीर्ष आठ निशानेबाज फाइनल में जाते हैं।

19 साल की रिदम ने 60 शॉट के क्वालीफिकेशन में 581 जबकि ईशा ने 579 अंक जुटाए और क्रमश: तीसरे और सातवें स्थान पर रहते हुए आठ निशानेबाजों के 24 शॉट के फाइनल में जगह बनाई। स्पर्धा में हिस्सा ले रही एक अन्य भारतीय दिव्या टीएस क्वालीफिकेशन में 575 अंक के साथ 17वें स्थान पर रहीं और रैंकिंग अंकों के लिए प्रतिस्पर्धा कर रही भारत की शीर्ष निशानेबाज मनु भाकर 60-शॉट क्वालिफ़िकेशन राउंड में 570 के स्कोर के साथ 40वें स्थान पर रहीं।

यूक्रेन की दिग्गज ओलेना ने 10.6 अंक के साथ शानदार शुरुआत की। भारतीय निशानेबाजों की शुरुआत धीमी रही। ईशा शुरुआती तीन शॉट में नौ अंक तक भी पहुंचने में नाकाम रहीं। शुरुआती 10 शॉट के बाद अन्ना शीर्ष पर जबकि ओलेना दूसरे स्थान पर थीं। रिदम और ईशा क्रमश: पांचवें और छठे स्थान पर थे।

बीस शॉट के बाद ईशा छठे स्थान पर रहते हुए बाहर हो चुकी थी जबकि रिदम दूसरे स्थान पर चल रही ओलेना से एक और शीर्ष पर चल रही अन्ना से 2.7 अंक पीछे थी। कड़ी टक्कर देने के बावजूद रिदम यूक्रेन की खिलाड़ी से एक अंक पीछे रहीं। उन्होंने 219.1 अंक जुटाए। अन्ना ने 241.3 अंक के साथ स्वर्ण जीता जबकि ओलेना ने 240.6 अंक से रजत पदक अपने नाम किया।

पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में, भारत के सरबजोत सिंह क्वालिफ़िकेशन चरण में 589 के स्कोर के साथ शीर्ष पर रहे, हालांकि, वह फ़ाइनल में 198.9 के साथ चौथे स्थान पर रहे। पुरुषों के 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में अन्य भारतीय निशानेबाजों में अर्जुन सिंह चीमा 12वें स्थान पर रहे, जबकि शिव नरवाल, उज्ज्वल मलिक और वरुण तोमर क्रमशः 17वें, 41वें और 52वें स्थान पर रहे।

भारत ने आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्व कप बाकू 2023 में 34 सदस्यीय टीम भेजी है। यह प्रतियोगिता 14 मई को समाप्त होगी।

Next Story
Share it