Begin typing your search above and press return to search.

मोटरस्पोर्ट्स

रुहान अल्वा इंग्लैंड में 2023 जीबी4 चैम्पियनशिप में रेस के लिए तैयार

2021 में रुहान अल्वा ने 15 साल की बहुत कम उम्र में भारत में 4 चैंपियनशिप जीतीं

Ruhaan Alva Motorsports
X

रुहान अल्वा

By

Bikash Chand Katoch

Updated: 7 April 2023 3:54 PM GMT

भारत के रुहान अल्वा 2023 जीबी4 चैम्पियनशिप में रेस के लिए तैयार हैं, जो इस सप्ताह के अंत में इंग्लैंड के ओल्टन पार्क में शुरू हो रही है।

रूहान, 16 वर्षीय होनहार युवा रेसर ने अपने रेसिंग करियर में चार राष्ट्रीय खिताब और कई क्लब खिताबों के साथ एक बड़ा सपना पूरा किया है, कुल 7 खिताब उनके पास अभी से ही हैं।

2021 में, उन्होंने 15 साल की बहुत कम उम्र में भारत में 4 चैंपियनशिप जीतीं। बेंगलुरू का युवा लड़का पहले ही 2021 में बहरीन में रोटैक्स ग्रैंड फाइनल, फेरारी ड्राइवर अकादमी एशिया पैसिफिक चयन कार्यक्रम और में वर्ल्ड मोटरस्पोर्ट गेम्स ऍफ़4 - 2022 जैसे कई अंतरराष्ट्रीय प्लेटफार्मों पर देश का प्रतिनिधित्व कर चुका है।

जेके टायर मोटरस्पोर्ट, जिसे चार दशकों से अधिक समय से भारत की मोटरस्पोर्ट प्रतिभाओं को निखारने के लिए जाना जाता है, ने रुहान को पिछले साल अपने छात्रवृत्ति कार्यक्रम में शामिल किया और उनकी अगली बड़ी अंतरराष्ट्रीय यात्रा 2023 जीबी4 चैंपियनशिप होगी। चैंपियनशिप यूनाइटेड किंगडम में स्थित एक अत्यंत प्रतिस्पर्धी सिंगल सीटर मोटरस्पोर्ट श्रृंखला है।

भारतीय उभरते सितारे रूहान आगामी सीजन में अपनी टीम के साथ प्रसिद्ध फोर्टेक मोटरस्पोर्ट के साथ दौड़ लगाएंगे। उन्होंने प्रभावशाली कार्टिंग और रेसिंग करियर के बाद सिंगल सीटर्स में पूर्णकालिक रूप से स्नातक किया, जिसमें IAME इंटरनेशनल फ़ाइनल और रोटैक्स मैक्स चैलेंज ग्रैंड फ़ाइनल दोनों में भारतीय X30 का खिताब और फ्रंट-रनिंग प्रदर्शन शामिल हैं।

हाल ही में, अल्वा ने फ्रांस के मार्सिले में एफआईए मोटरस्पोर्ट गेम्स के दूसरे संस्करण में भारत का प्रतिनिधित्व किया, फॉर्मूला 4 श्रेणी में अपने देश के झंडे के नीचे रेसिंग की।

एशिया-प्रशांत क्षेत्र के लिए फेरारी चालक अकादमी (एफडीए) परीक्षणों के लिए पिछले साल चुने जाने के बाद, किशोर ने पहले ही खेल के अपने उच्चतम स्तर से सबका ध्यान आकर्षित किया है। अब, अल्वा यूके के तटों की ओर जा रहा है, और फोर्टेक के अन्य पूर्व घोषित ड्राइवर, कॉलिन क्वीन के साथ सात-इवेंट, 21-रेस जीबी4 कैलेंडर का मुकाबला करेगा।

रुहान अल्वा ने कहा, "मैं इस साल जीबी4 चैंपियनशिप में फोर्टिस मोटरस्पोर्ट जैसी शानदार टीम के साथ रेसिंग करने के लिए वास्तव में उत्साहित हूं। इसका उद्देश्य आगे बढ़ने के लिए मदद करने में है और सिंगल सीटर्स में उतना ही सफल होना है जितना कि में पहले कार्टिंग में रहा हूँ । जेके टायर ने मेरे पूरे रेसिंग करियर में मुझे जो समर्थन दिया है, मैं उसका आभारी हूं। मैं वैम्सी मेरला को भी धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने मुझ पर और मेरी प्रतिभा पर विश्वास किया। मैं अपने देश और हमारी भारतीय मोटरस्पोर्ट बिरादरी का प्रतिनिधित्व करने के लिए उत्सुक हूं।"

फोर्टेक मोटरस्पोर्ट द्वारा हाल ही में एक घोषणा में, टीम प्रिंसिपल ओलिवर डटन ने कहा: "हम वास्तव में रूहान के साथ काम करने की उम्मीद कर रहे हैं। उनका नाम हाल ही में कुछ लोगों के रडार पर आया है, और हमें निश्चित रूप से लगता है कि उनके पास बहुत कुछ है। जीबी4 वास्तव में एक कठिन चैंपियनशिप है, जैसा कि हमें पिछले साल पता चला, लेकिन सही विकास और कुछ अनुभव के साथ, वह एक ताकत बन सकता है, और टीम में उसका जुड़ाव हमें इस सप्ताह के अंत में ओल्टन पार्क में और भी मजबूत आकार में ले जाता है।"

"रूहान भारतीय रेसिंग सर्किट में अग्रणी रहे हैं और अब समय आ गया है कि वह अंतरराष्ट्रीय धरती पर अपनी ताकत साबित करें। हमारे रेसर्स का समर्थन करने से ज्यादा खुशी हमें कुछ नहीं देती है जो गर्व से हमारे तिरंगे का प्रतिनिधित्व करते हैं। हम रूहान को शुभकामनाएं देते हैं और हम आशा करते हैं कि यह अनुभव उन्हें अपने सपने के करीब ले जाएगा" जेके टायर के मोटरस्पोर्ट्स के प्रमुख संजय शर्मा ने कहा।

Next Story
Share it