Begin typing your search above and press return to search.

खेलो इंडिया

Khelo India University Games: 'यूपी खिलाड़ियों का संगम बन गया है', उद्घाटन में बोले प्रधानमंत्री मोदी

इन खेलों में 4750 से अधिक एथलीट 21 खेलों में 200 से अधिक विश्वविद्यालयों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं

Khelo India University Games: यूपी खिलाड़ियों का संगम बन गया है, उद्घाटन में बोले प्रधानमंत्री मोदी
X
By

Bikash Chand Katoch

Published: 26 May 2023 10:12 AM GMT

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी खेलों का उद्घाटन करते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि उत्तर प्रदेश देश भर के खिलाड़ियों का ‘संगम’ बन गया है।

उन्‍होंने वीडियो कांफ्रेंस के जरिये इन खेलों का आगाज करते हुए कहा, ”खेलों के प्रति पिछली सरकारों का जो रवैया रहा है उसका एक जीता जागता सबूत राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान हुआ घोटाला था। जो खेल प्रतियोगिता विश्‍व में भारत की धाक जमाने के काम आ सकती थी उसी में घोटाला कर दिया गया।”

मोदी ने कहा, ”हमारे गांव देहात के बच्चों को खेलने का मौका मिले ,इसके लिए पहले एक योजना चला करती थी पंचायत युवा क्रीडा खेल अभियान लेकिन बाद में इसका नाम बदलकर राजीव गांधी खेल अभियान कर दिया गया । इस अभियान में भी फोकस सिर्फ नाम बदलने को लेकर था, देश के खेल के आधारभूत ढांचे को बदलने को लेकर नहीं दिखाया गया।”

प्रधानमंत्री ने कहा, "पहले खेलों के विकास पर कोई ध्यान नहीं दिया जाता था. यह माना जाता था कि खेल केवल खाली समय बिताने का एक साधन है. लेकिन आज मुझे खुशी है कि देश में समाज और माता-पिता की धारणा बदली है।"

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी खेल में देश भर से आए हुए खिलाड़ियों का स्वागत करते हुए मेजबान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बृहस्पतिवार को कहा कि ये खिलाड़ी भारत की नई ऊर्जा का प्रतिबिंब हैं।

आदित्यनाथ ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी खेल के तृतीय संस्करण की मेजबानी का जिम्मा दिए जाने पर प्रधानमंत्री मोदी का आभार प्रकट करते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में खेलो इंडिया खेलो का कार्यक्रम हो या फिट इंडिया मूवमेंट का, सांसद खेलकूद प्रतियोगिता हो या खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी खेल का आयोजन, खेलों की गतिविधियां गांव-गांव तक पहुंची हैं

उन्होंने कहा, ‘‘हर युवा और हर उम्र का व्यक्ति इन गतिविधियों के साथ जुड़कर गौरव की अनुभूति करता है। स्वस्थ रहकर एक भारत श्रेष्ठ भारत की संकल्पना को साकार करने में वह योगदान देता ही है, साथ ही एक समृद्ध भारत के आपके संकल्प के साथ जुड़ने का कार्य भी करता है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश ने अपने खिलाड़ियों को प्रदेश शासन की सेवाओं में नियुक्ति के लिए दो प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था भी की है और बहुत जल्द ओलंपिक, एशियाड, राष्ट्रमंडल और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में जिन खिलाड़ियों ने पदक प्राप्त किए हैं उन्हें प्रदेश सरकार की विभिन्न सेवाओं में अवसर प्राप्त होने वाला है।’’

इस साल खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी खेल 25 मई से तीन जून तक उत्तर प्रदेश में आयोजित किये जा रहे हैं। इन खेलों में 4750 से अधिक एथलीट 21 खेलों में 200 से अधिक विश्वविद्यालयों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। खेल वाराणसी, गोरखपुर, लखनऊ और गौतम बुद्ध नगर में आयोजित किये जा रहे हैं।

कार्यक्रम के अनुसार लखनऊ 8 स्थानों पर 12 खेलों (तीरंदाजी, जूडो, मल्लखंब, वॉलीबॉल, तलवारबाजी, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, रग्बी, एथलेटिक्स, हॉकी, फुटबॉल की मेजबानी करेगा। गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) तीन स्थानों में पांच खेलों (बास्केटबॉल, कबड्डी, मुक्केबाजी, तैराकी और भारोत्तोलन) की मेजबानी करेगा। वाराणसी आईआईटी-बीएचयू, दो खेलों (कुश्ती और योगासन) की मेजबानी करेगा, जबकि, गोरखपुर और दिल्ली क्रमशः नौकायन और निशानेबाजी का आयोजन करेंगे। नौकायन को पहली बार इन खेलों में शामिल किया गया है।

इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ, केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, केंद्रीय खेल राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक समेत प्रदेश के तमाम मंत्री और अधिकारी मौजूद थे।

Next Story
Share it