Begin typing your search above and press return to search.

हॉकी

भारतीय महिला हॉकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया 'ए' पर 2-1 से रोमांचक जीत दर्ज की

नवनीत कौर और दीप ग्रेस एक्का ने मैच में भारतीय महिला हॉकी टीम के लिए स्कोर किया

भारतीय महिला हॉकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया ए पर 2-1 से रोमांचक जीत दर्ज की
X
By

Bikash Chand Katoch

Published: 27 May 2023 12:27 PM GMT

भारतीय महिला हॉकी टीम ने अपने दौरे के अपने पांचवें और अंतिम मैच में शनिवार को एडिलेड में करीबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया 'ए' को 2-1 से हराकर शानदार प्रदर्शन किया। भारत के लिए नवनीत कौर (10वां) और दीप ग्रेस एक्का (25वां मिनट) ने गोल किये। ऑस्ट्रेलिया 'ए' का एकमात्र गोल एबिगेल विल्सन (22वां मिनट) ने किया। पिछला मुकाबला 3-2 से जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया 'ए' ने आत्मविश्वास के साथ शुरुआत की और गेंद को अपने कब्जे में रखा।

भारतीय टीम के रक्षण में गुरजीत कौर ने सतर्कता दिखाई और विपक्षी टीम को सर्कल के अंदर प्रवेश नहीं करने दिया। भारत ने जल्द ही तीन पेनल्टी कार्नर अर्जित करते हुए ऑस्ट्रेलिया ए के डिफेंस पर दबाव बनाया और नवनीत कौर ने रिवर्स हिट के साथ पहला गोल दागकर भारत को बढ़त दिला दी। भारत ने दूसरे क्वार्टर की शुरुआत में पिछली रेखा से गति बनाना जारी रखा। ऑस्ट्रेलिया 'ए' ने तेज जवाबी हमले से गोल पर एक निशाना साधा लेकिन कप्तान सविता पूनिया उसे रोकने में सफल रहीं। ऑस्ट्रेलिया 'ए' ने दूसरे क्वार्टर के बीच में मैच का अपना पहला पेनल्टी कॉर्नर अर्जित किया। एबिगेल ने जोरदार ड्रैगफ्लिक के साथ इस पेनल्टी को गोल में बदलते हुए स्कोर बराबर कर दिया।

ऑस्ट्रेलिया की खुशी हालांकि ज्यादा देर तक नहीं टिकी और दीप ग्रेस एक्का ने तीन मिनट बाद ही पेनल्टी कार्नर पर अपनी ड्रैगफ्लिक से भारत को फिर से बढ़त दिला दी। वंदना कटारिया ने हाफ टाइम के बाद बायीं ओर से आक्रमण करते हुए भारत को एक और पेनल्टी कार्नर दिलाया। इस बार हालांकि ऑस्ट्रेलिया 'ए' का रक्षण खतरे को टालने में कामयाब रहा। नेहा गोयल ने मिडफ़ील्ड को नियंत्रित करते हुए भारतीय फॉरवर्ड पंक्ति के लिये रास्ता बनाया जिसका दबाव मेजबान टीम के डिफेंस ने महसूस किया।

वंदना ने अंतिम क्वार्टर की शुरुआत में सर्कल के अंदर ड्रिब्लिंग रन के साथ ऑस्ट्रेलिया 'ए' पर दबाव बनाना जारी रखा। घड़ी में 15 मिनट बचे होने के साथ, दोनों टीमों ने तत्परता दिखानी शुरू कर दी। भारत ने अपनी बढ़त बढ़ाने का एक और मौका बनाने के लिए देर से पेनल्टी कार्नर अर्जित किया। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के डिफेंस ने खुद को प्रतियोगिता में बनाए रखने के लिए सेट-पीस को बचाने में कामयाबी हासिल की। ऑस्ट्रेलिया 'ए' को आक्रमण करने का अवसर बनाने से रोकने के लिए भारत ने अंतिम कुछ मिनटों में कब्जा बनाए रखा और रोमांचक मुकाबला 2-1 से जीत लिया।

भारत ने इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया 'ए' के खिलाफ सीरीज 1-1 की बराबरी पर खत्म की। इससे पहले भारत को ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय टीम के विरुद्ध तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की हार मिली थी। भारत का यह दौरा चीन के हांग्झोउ में सितंबर में होने वाले एशियाई खेलों की तैयारी के लिहाज से महत्वपूर्ण है।

Next Story
Share it