Begin typing your search above and press return to search.

गोल्फ

खालिन जोशी, एसएसपी चौरसिया, प्रणवी उर्स और अवनि प्रशांत ने एशियाई खेलों के लिए क्वालीफाई किया

जोशी और चौरसिया के अलावा पुरुष टीम में अनिर्बान लाहिड़ी और शुभंकर शर्मा एशियाई खेलों में भारत की चुनौती पेश करेंगे

खालिन जोशी, एसएसपी चौरसिया, प्रणवी उर्स और अवनि प्रशांत ने एशियाई खेलों के लिए क्वालीफाई किया
X
By

Bikash Chand Katoch

Updated: 27 April 2023 12:15 PM GMT

बेंगलुरु की प्रणवी उर्स और एमेच्योर अवनि प्रशांत ने कोलकाता में हुए ट्रायल्स में कुल 10 अंडर 206 का समान स्कोर बनाकर संयुक्त रूप से पहला स्थान हासिल करके इस साल सितंबर में चीन में होने वाले एशियाई खेलों की गोल्फ प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई किया।

प्रणवी रॉयल कलकत्ता गोल्फ क्लब में दूसरे दौर के बाद अवनी से एक शॉट पीछे चल रही थी लेकिन उन्होंने अंतिम दौर में 17वें होल में बोगी करने के बावजूद तीन अंडर 69 का स्कोर बनाया। अवनी ने अंतिम होल में बोगी की और आखिर में प्रणवी के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर रही।

भारत की स्टार गोल्फर अदिति अशोक पहले ही एशियाई खेलों की टीम ने जगह बना चुकी थी। इस तरह से अब महिला गोल्फ में भारत के तीन खिलाड़ी एशियाई खेलों में अपनी चुनौती पेश करेंगे।

पुरुषों के वर्ग में खालिन जोशी ने अंतिम दौर में चार अंडर 68 का कार्ड खेला और 54 होल के बाद उनका कुल स्कोर 13 अंडर 203 रहा। एसएसपी चौरसिया ने भी अंतिम दौर में 68 का कार्ड खेला और उनका कुल स्कोर 11 अंडर 205 रहा जिससे वह दूसरे स्थान पर रहकर एशियाई खेलों में जगह बनाने में सफल रहे।

जोशी और 2016 के ओलंपिक में भाग लेने वाले चौरसिया के अलावा पुरुष टीम में अनिर्बान लाहिड़ी और शुभंकर शर्मा एशियाई खेलों में भारत की चुनौती पेश करेंगे।

अदिति, अवनी और प्रणवी के साथ महिला टीम ऑल-बेंगलुरु टीम होगी, जबकि खालिन भी बेंगलुरु से हैं और अनिर्बान ने वहां काफी समय बिताया है। चौरसिया कोलकाता से हैं और शुभंकर चंडीगढ़ से हैं।

प्रणवी और अवनी शीर्ष स्थान पर बराबरी पर रहे, त्वेसा मलिक ने 68 का स्कोर किया और 9-अंडर 207 के साथ तीसरे स्थान पर रहीं, जबकि अमनदीप द्राल (71) 7-अंडर 209 के साथ चौथे स्थान पर रहीं। दीक्षा डागर (70) और वाणी कपूर (71) पांचवें और छठे स्थान पर रहीं।

पुरुषों में विराज मडप्पा (68) ने पहले दिन 75 का स्कोर बनाकर अगले दो दिनों में 66-68 का स्कोर बनाया लेकिन वह और अमन राज (72) 7-अंडर 209 के स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

अवनी ने संयुक्त प्रथम स्थान से अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा क्योंकि उसने क्वीन सिरीकिट कप में व्यक्तिगत सम्मान भी जीता था। उसने एमेच्योर खिलाड़ी होने के बावजूद महिला वर्ग में खुद को प्रमुख प्रतिभाओं में से एक के रूप में मजबूती से स्थापित किया। प्रणवी के लिए, जो एक पेशेवर के रूप में अपने दूसरे सीज़न में है, यह एप्सन टूर से पहले एक बड़ा बढ़ावा होगा, जिसके लिए वह अगले सप्ताह रवाना होगी।

खालिन जोशी, जो धीरे-धीरे अच्छी फॉर्म में वापस आने के लिए काम कर रहे हैं, उन्हें बड़ा बढ़ावा मिलेगा क्योंकि आगे सीजन में उनके लिए बहुत कुछ है।

लाहिड़ी, जिन्होंने 2006 में दोहा एशियाई खेलों में टीम रजत पदक जीता था, तब से रियो और टोक्यो ओलंपिक खेलों में खेल चुके हैं और अपने दूसरे एशियाई खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व नहीं करेंगे।

चौरसिया 2016 में लाहिड़ी की टीम के साथी थे, जबकि उदयन माने ने 2020 के टोक्यो खेलों में लाहिड़ी के साथ जगह बनाई थी। अदिति ने 2014 के इंचियोन एशियाई खेलों में, 2016 के रियो ओलंपिक और 2020 के टोक्यो ओलंपिक में भी खेला है। टोक्यो के लिए टीम बनाने वाली दीक्षा 2023 एशियाई खेलों में जगह नहीं बन सकीं क्योंकि वह ट्रायल्स में पांचवें स्थान पर रहीं।

Next Story
Share it