Begin typing your search above and press return to search.

जमीन से

एसएफए चैंपियनशिप उत्तराखंड: महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज ने एथलेटिक्स में 8 पदकों के साथ पहले दिन दबदबा कायम किया

इस चैंपियनशिप में पांच अलग-अलग जगहों पर 13 खेलों में मुकाबले हो रहे हैं

Tejaswini Gupta
X

तेजस्विनी गुप्ता

By

Bikash Chand Katoch

Published: 8 Dec 2022 5:13 PM GMT

टीनू मौर्या, ओशिन पंवार और दो अन्य खिलाड़ियों ने बुधवार को देहरादून में स्पोर्ट्स फॉर ऑल (एसएफए) चैंपियनशिप उत्तराखंड 2022 के उद्घाटन के दिन महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज के दबदबे का नेतृत्व करते हुए स्वर्ण पदक हासिलए किए।

उत्तराखंड में जमीनी स्तर पर खेलों के क्षेत्र में क्रांति लाने के उद्देश्य से भारत का अग्रणी फुली इंट्रीगेटेड डिजिटल प्लस ऑन-ग्राउंड मल्टी-स्पोर्ट प्लेटफॉर्म-स्पोर्ट्स फॉर ऑल देहरादून में 7 से 13 दिसंबर तक एसएफए चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण का आयोजन कर रहा है। इस चैंपियनशिप में पांच अलग-अलग जगहों पर 13 खेलों में मुकाबले हो रहे हैं।

अब तक इसके 10 संस्करणों के दौरान मुंबई और हैदराबाद में एक ओलंपिक-शैली की चैंपियनशिप का भी आयोजन किया गया है, जिसमें 3,000 से अधिक स्कूलों के 1,50,000 से अधिक छात्रों ने भाग लिया है।

चैंपियनशिप में लगभग 3 लाख रुपये का पुरस्कार पूल भी है। इसमें देहरादून, हरिद्वार, ऋषिकेश, नैनीताल और राज्य के अन्य शहरों के 418 स्कूलों से 9,000 नवोदित खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।

अंडर-12 लड़कों की लंबी कूद स्पर्धा में टीनू ने 4.07 मीटर की दूरी तय करके स्वर्ण पदक जीता। उनके स्कूल के साथी समर्थ कुमार ने 3.61 मीटर की दूरी के साथ रजत पदक जीता जबकि हैप्पी होम मोंटेसरी स्कूल के आकाश नेगी ने कांस्य पदक (3.45 मीटर) हासिल किया।

अंडर-6 लड़कियों की 50 मीटर दौड़ में ओशिन ने 11.507 सेकंड के समय के साथ पहला स्थान हासिल किया जबकि टच वुड स्कूल की दित्या गोस्वामी (12.843 सेकंड) और अर्काडिया स्कूल की प्रकृति कृष्णन (13.866 सेकेंड) ने क्रमश: रजत और कांस्य पदक जीते।

ओशिन पंवार

महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज के दो अन्य स्वर्ण पदक विजेता मयंक राठौर और अभिजीत सिंह हैं। मयंक ने लड़कों की अंडर-18 वर्ग की 3000 मीटर स्पर्धा में 10.25:462 मिनट समय के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया, जबकि अभिजीत ने लड़कों के अंडर-14 शॉट पुट स्पर्धा में दूसरे प्रयास में 8.5 मीटर की दूरी तय करके खिताब जीता।

समर्थ कुमार ने अंडर-12 लड़कों की लंबी कूद स्पर्धा, अनमोल पांडे ने लड़कों की अंडर-16 शॉट पुट स्पर्धा, फैजान अखलाक ने लड़कों की अंडर-14 शॉट पुट स्पर्धा मे महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज के लिए रजत पदक जीता।

दिन का एक अन्य आकर्षण अंडर-12 लड़कियों की लंबी कूद थी, जिसमें तेजस्विनी गुप्ता ने 3.22 मीटर की छलांग के साथ स्वर्ण पदक जीता, जबकि हिम ज्योति स्कूल की शैलजा (3.03) और अगापे मिशन स्कूल (3.01) की प्रियांशी कठैत ने क्रमशः रजत और कांस्य पदक जीते।

अंडर-16 लड़कों के शॉट पुट स्पर्धा में अपोलो इंटरनेशनल स्कूल के राहुल ने 10.89 मीटर का थ्रो फेंककर खिताब जीता।

इस बीच, दून प्रेसीडेंसी स्कूल के आयुष थापा ने अंडर-18 लड़कों के शॉट पुट स्पर्धा में अंतिम प्रयास में 9.84 मीटर की दूरी के साथ स्वर्ण पदक हासिल किया, जबकि ब्राइट एंजल्स स्कूल के बिलाल कुरैशी (9.80 मीटर) ने रजत पदक जीता।

हिम ज्योति स्कूल की करीना बागरी और प्रजा बरसा ने भी क्रमशः लड़कियों के अंडर-14 और अंडर-16 वर्ग में लंबी कूद स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता।

एसएफए, जो ओलंपिक खेलों, राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों के लिए भारतीय टीम का आधिकारिक भागीदार भी है, कोच रिवॉर्ड प्रोग्राम के तहत 12 लाख रुपये की पुरस्कार राशि के साथ कोचों को भी सशक्त करेगा।

Next Story
Share it