Begin typing your search above and press return to search.

फुटबॉल

SAFF Championships: भारत और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में, पांच साल बाद होगी भिड़ंत

भारत ने आठ बार सैफ चैंपियनशिप का खिताब जीता है जबकि चार बार वह उप विजेता रहा

SAFF Championship Draw
X

सैफ चैंपियनशिप का ड्रॉ 

By

Bikash Chand Katoch

Updated: 17 May 2023 12:14 PM GMT

भारत और पाकिस्तान की फुटबॉल टीम लगभग पांच साल बाद आपस में भिड़ती नजर आएंगी क्योंकि दोनों पड़ोसी देशों को सैफ चैंपियनशिप के लिए समान ग्रुप में रखा गया है। दक्षिण एशियाई फुटबॉल महासंघ (सैफ) चैंपियनशिप के 14वें टूर्नामेंट का ड्रॉ बुधवार को दिल्ली में हुआ जिसमें गत चैंपियन भारत, पाकिस्तान, कुवैत और नेपाल को ग्रुप ए में जगह मिली जबकि लेबनान, मालदीव, बांग्लादेश और भूटान को ग्रुप बी में रखा गया है।

भारत ने आठ बार सैफ चैंपियनशिप का खिताब जीता है जबकि चार बार वह उप विजेता रहा। भारत सिर्फ 2003 में ढाका में पांचवें सत्र के दौरान फाइनल में पहुंचने में नाकाम रहा था। तब टीम ने तीसरा स्थान हासिल किया था।

आठ देशों का यह टूर्नामेंट बेंगलुरू के कांतीर्वा स्टेडियम में 21 जून से 4 जुलाई तक खेला जाएगा। ग्रुप मुकाबले राउंड रोबिन प्रारूप के आधार पर खेले जाएंगे और प्रत्येक ग्रुप में शीर्ष पर रहने वाली दो टीम सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी। लेबनान और कुवैत दक्षिण एशियाई क्षेत्र के बाहर की दो टीमें हैं, जो विशेष आमंत्रण के आधार पर भाग ले रही हैं। लेबनान 99वें स्थान के साथ टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाली टीम है। पाकिस्तान की रैंकिंग 195वें स्थान के साथ सबसे खराब है। भारत 101वें स्थान के साथ दूसरी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाली टीम है।

भारत और पाकिस्तान के बीच ग्रुप ए का मैच टूर्नामेंट के पहले दिन 21 जून को खेला जाएगा। यह कुवैत और नेपाल के बीच टूर्नामेंट के पहले मैच के बाद दिन का दूसरा मुकाबला होगा। भारत और पाकिस्तान की टीम पिछली बार ढाका में सैफ चैंपियनशिप के 12वें सत्र के दौरान सितंबर 2018 में आपस में भिड़ी थी। भारत ने यह मैच 3-1 से जीता था लेकिन फाइनल में उसे मालदीव के खिलाफ 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था भारत और पाकिस्तान ने आधिकारिक तौर पर कुल मिलाकर 20 से अधिक अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं। इनमें भारत ने दबदबा बनाते हुए एक दर्जन से अधिक मैच जीते हैं।

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) को उम्मीद है कि पाकिस्तान के खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ को टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए वीजा मिल जाएगा।

एआईएफएफ अध्यक्ष कल्याण चौबे ने ड्रॉ के बाद कहा, ‘‘पाकिस्तान ने टूर्नामेंट में हिस्सा लेने की पुष्टि कर दी है इसलिए यहां ड्रॉ में उनका नाम है। दक्षिण एशिया क्षेत्र के सभी देशों को इस टूर्नामेंट में खेलने का अधिकार है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन वीजा जारी करना, टीम को सुरक्षा देना, ये किसी देश के फुटबॉल महासंघ के काम नहीं हैं। एआईएफएफ प्रशासन सरकार के संबंधित मंत्रालयों के साथ समन्वय करेगा और समय के साथ हमें जवाब मिलेगा।’’

एआईएफएफ महासचिव शाजी प्रभाकरन ने कहा कि पाकिस्तानी दल भारत की यात्रा के लिए वीजा का आवेदन कर चुका है और आवेदन से जुड़ी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। प्रभाकरन ने कहा, ‘‘हमें यहां कोई मुद्दा नजर नहीं आता। वे (पाकिस्तानी दल) पहले ही वीजा के लिए आवेदन कर चुके हैं और प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।’’

पाकिस्तान ने 1993 से अब तक आयोजित 13 टूर्नामेंट में से दो में भाग नहीं लिया है। पाकिस्तान फुटबॉल महासंघ (पीएफएफ) आंतरिक मुद्दों के कारण भारत में आयोजित 2015 के टूर्नामेंट में अपनी टीम नहीं भेज सका था जबकि फीफा से निलंबन के कारण टीम मालदीव में 2021 के टूर्नामेंट में भी नहीं खेल पाई थी। फीफा ने पिछले साल जून में पाकिस्तान पर लगा निलंबन हटा लिया था।

भारत के मुख्य कोच इगोर स्टिमक ने दोहराया कि पश्चिम एशिया की दो टीम के शामिल होने से टूर्नामेंट अधिक प्रतिस्पर्धी होगा।

स्टिमक ने कहा, ‘‘हमें टूर्नामेंट जीतने के लिए प्रबल दावेदार के रूप में व्यवहार करने और कार्य करने की आवश्यकता है। हम मेहमान के रूप में कुवैत और लेबनान का स्वागत करते हैं। उनके खिलाफ खेलने से हमें एएफसी एशियाई कप की तैयारी में मदद मिलनी चाहिए।’’

समूह:

ग्रुप ए: भारत (101), कुवैत (143), नेपाल (174), पाकिस्तान (195)

ग्रुप बी: लेबनान (99), मालदीव (154), भूटान (185), बांग्लादेश (192)

सैफ चैंपियनशिप का कार्यक्रम:

21 जून:

कुवैत बनाम नेपाल, भारतीय समयानुसार दोपहर 3.30 बजे

भारत बनाम पाकिस्तान, भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे

22 जून:

लेबनान बनाम बांग्लादेश, भारतीय समयानुसार दोपहर 3.30 बजे

मालदीव बनाम भूटान, भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे

24 जून:

पाकिस्तान बनाम कुवैत, भारतीय समयानुसार दोपहर 3.30 बजे

नेपाल बनाम भारत, भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे

25 जून:

बांग्लादेश बनाम मालदीव, भारतीय समयानुसार दोपहर 3.30 बजे

भूटान बनाम लेबनान, भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे

27 जून:

नेपाल बनाम पाकिस्तान, भारतीय समयानुसार दोपहर 3.30 बजे

भारत बनाम कुवैत, भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे

28 जून:

लेबनान बनाम मालदीव, भारतीय समयानुसार दोपहर 3.30 बजे

भूटान बनाम बांग्लादेश, भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे

1 जुलाई:

सेमीफाइनल

ग्रुप ए विजेता बनाम ग्रुप बी उपविजेता

ग्रुप बी विजेता बनाम ग्रुप ए उपविजेता

4 जुलाई:

फाइनल

सेमीफाइनल 1 विजेता बनाम सेमीफाइनल 2 विजेता

Next Story
Share it