Begin typing your search above and press return to search.

फुटबॉल

बेंगलुरू में सैफ फुटबॉल चैंपियनशिप में हिस्सा लेगा पाकिस्तान

भारत ने रिकॉर्ड आठ बार क्षेत्रीय टूर्नामेंट जीता है

बेंगलुरू में सैफ फुटबॉल चैंपियनशिप में हिस्सा लेगा पाकिस्तान
X
By

Bikash Chand Katoch

Published: 14 May 2023 12:58 PM GMT

पाकिस्तान ने जून-जुलाई में बेंगलुरू में होने वाली दक्षिण एशियाई फुटबॉल महासंघ (सैफ) चैंपियनशिप में हिस्सा लेने की पुष्टि कर दी है और अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) को पड़ोसी देश के खिलाड़ियों के भारत की यात्रा पर आने में कोई समस्या नजर नहीं आती। इस अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट में लेबनान और कुवैत की भागीदारी भी देखी जाएगी क्योंकि एसएएफएफ कार्यकारी समिति ने मार्च में चैंपियनशिप को और अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने की दृष्टि से दक्षिण एशियाई क्षेत्र के बाहर की टीमों को शामिल करने का फैसला किया था।

अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ के महासचिव शाजी प्रभाकरन ने कहा, हमें सैफ चैंपियनशिप में भाग लेने के लिए पाकिस्तान से खिलाड़ियों के भारत आने में कोई समस्या नहीं दिखती है। उनसे पूछा गया था कि क्या दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव को देखते हुए पाकिस्तानी खिलाड़ियों को वीजा देने के मुद्दे पर कोई समस्या हो सकती है। उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि भारतीय ब्रिज टीम ने हाल ही में पाकिस्तान में एक क्षेत्रीय टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था और इसलिए हमें उनकी (पाकिस्तान की) भागीदारी पर कोई समस्या होने की उम्मीद नहीं है।” आठ देशों के इस टूर्नामेंट का आयोजन 21 जून से चार जुलाई तक बेंगलुरू में किया जाएगा।

मेजबान भारत के अलावा लेबनान, कुवैत, पाकिस्तान, नेपाल, भूटान, बांग्लादेश और मालदीव इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगे। श्रीलंका टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लेगा क्योंकि वैश्विक संचालन संस्था फीफा ने उसे निलंबित किया है। अफगानिस्तान कुछ साल पहले सैफ को छोड़कर मध्य एशियाई फुटबॉल महासंघ से जुड़ गया था।

पाकिस्तान ने 1993 से अब तक हुए 13 टूर्नामेंट में से दो में हिस्सा नहीं लिया है। पाकिस्तान फुटबॉल महासंघ ने 2015 में भारत में हुए टूर्नामेंट के लिए आंतरिक कारणों से अपनी टीम नहीं भेजी थी। इसके अलावा देश 2021 टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले पाया था क्योंकि फीफा ने उसे निलंबित किया था। यह निलंबन पिछले साल हटाया गया। सैफ के प्रतिनिधि के रूप में हाल ही में एशियाई फुटबॉल परिसंघ की कार्यकारी समिति के सदस्य बने प्रभाकरन ने कहा, “हां, लेबनान और कुवैत, साथ ही अन्य सभी भाग लेने वाले देश अपनी पहली राष्ट्रीय टीमें भेजेंगे।”

गौरतलब है कि भारत ने रिकॉर्ड आठ बार क्षेत्रीय टूर्नामेंट जीता है। डिफेंडिंग चैंपियन मालदीव ने दो बार खिताब जीता है जबकि अफगानिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका ने एक-एक बार ट्रॉफी जीती है। भारत चौथी बार टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा। टूर्नामेंट का ड्रॉ बुधवार को यहां होगा।

Next Story
Share it