Begin typing your search above and press return to search.

फुटबॉल

एआईएफएफ ने आई-लीग में जुड़ने के लिए नये क्लबों के लिए बोलियां आमंत्रित की

निविदा (टेंडर) के अनुसार बोली जीतने वाली फ्रेंचाइजी को 2023 से एक नये फुटबॉल क्लब का स्वामित्व और संचालन करने का अधिकार दिया जाएगा

एआईएफएफ ने आई-लीग में जुड़ने के लिए नये क्लबों के लिए बोलियां आमंत्रित की
X
By

Bikash Chand Katoch

Published: 6 May 2023 8:21 AM GMT

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने शुक्रवार को 2023-24 सत्र से आई-लीग में शामिल होने के लिये नये क्लबों के लिये बोलियां आमंत्रित की।

इस साल की शुरुआत में एआईएफएफ द्वारा जारी विजन (लक्ष्य) 2047 योजना के तहत, विभिन्न सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि के इच्छुक क्लबों और/या निवेशकों को अवसर प्रदान करने के लिए महासंघ ने तीन-टियर प्रणाली में आई-लीग टीमों की संख्या बढ़ाने की योजना बनाई है।

नई दिल्ली, बेंगलुरु, पुणे, गुरुग्राम, चेन्नई, मुंबई, अहमदाबाद, गुवाहाटी और नोएडा को टियर एक शहरों के रूप में पहचाना गया है जहां से संभावित क्लब हीरो आई-लीग में जगह के लिए बोली लगा सकते हैं। बोली के लिए पहचाने गए टीयर दो टीम की सूची में रांची, ईटानगर, जालंधर, लुधियाना, फगवाड़ा, कोयम्बटूर, मंजेरी, तिरुवनंतपुरम, भोपाल और शिलांग जैसे शहर हैं।

एआईएफएफ ने एक विज्ञप्ति में कहा बताया कि निविदा (टेंडर) के अनुसार बोली जीतने वाली फ्रेंचाइजी को 2023 से एक नये फुटबॉल क्लब का स्वामित्व और संचालन करने का अधिकार दिया जाएगा।

एआईएफएफ की समिति ने सिफारिश की है कि टियर एक और दो के संभावित क्लबों के लिए बोली मूल्य क्रमशः न्यूनतम पांच करोड़ रुपये और ढाई करोड़ रुपये होना चाहिए, जबकि टियर -तीन बोलीदाताओं के लिए न्यूनतम एक करोड़ रुपये होना चाहिए।

समिति ने कहा, "टीमों के चयन में अधिक मूल्य की बोली वाली टीमों को चयन में वरीयता दी जाएगी। इन टीमों को आई-लीग में प्रवेश करने के पहले दो सत्रों के लिए कोई सब्सिडी नहीं दी जाएगी।’’

Next Story
Share it