Begin typing your search above and press return to search.

क्रिकेट

WPL: दिल्ली को हराकर मुंबई इंडियंस बनी चैम्पियन, जानें टूर्नामेंट के सारे रिकॉर्ड्स और अवार्ड्स

वाली मुंबई की टीम ने दिल्ली कैपिटल्स को कड़े मुकाबले में 7 विकेट से हराकर ट्रॉफी अपने नाम कर ली।

Yastika Bhatia , Hayley Matthews and Meg Lanning
X

यस्तिका भाटिया, हेली मैथ्यूज और मेग लेनिंग

By

Pratyaksha Asthana

Updated: 27 March 2023 5:12 PM GMT

महिला प्रीमियर लीग के उद्घाटन संस्करण का समापन हो गया हैं। जहां मुंबई इंडियंस की टीम ने दिल्ली कैपिटल्स को हराकर डबल्यूपीएल का पहला खिताब अपने नाम कर लिया हैं।

मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में हरमनप्रीत कौर की अगुआई वाली मुंबई की टीम ने दिल्ली कैपिटल्स को कड़े मुकाबले में 7 विकेट से हरा दिया, और जीत अपने हिस्से कर ली।

दिल्ली की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 131 रन बनाए। दिल्ली द्वारा दिए गए लक्ष्य का पीछे करने उतरी मुंबई की टीम ने 3 गेंद शेष रहते हुए जीत को हासिल कर लिया।

आइए जानते हैं टूर्नामेंट के सारे अवार्ड्स -

प्लेयर ऑफ द मैच: स्कीवर ब्रंट को फाइनल में 55 गेंदों पर 60* रन की पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया, उन्हें 2.50 लाख रुपये का चेक दिया गया।

प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट: हेली मैथ्यूज को 271 रन बनाने और 16 विकेट लेने के लिए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट से सम्मानित किया गया, उन्हें 5 लाख रुपये का चेक दिया गया।

विजेता: मुंबई इंडियंस

रनर-अप : दिल्ली कैपिटल्स

ऑरेंज कैप (सर्वोच्च रन स्कोरर): मेग लेनिंग (345 रन)

पर्पल कैप (सर्वोच्च विकेट लेने वाला): हेली मैथ्यूज (16 विकेट)

सीजन का पावर स्ट्राइकर : सोफी डिवाइन (13 छक्के)

सीज़न का कैच: हरमनप्रीत कौर बनाम यूपी वॉरियर्ज

मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर ऑफ द सीजन: हेली मैथ्यूज (271 रन और 16 विकेट)

इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन: यस्तिका भाटिया (214 रन और 13 विकेट)

फेयरप्ले अवार्ड: मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स

प्लेयर ऑफ द मैच (फाइनल) : नैट स्कीवर ब्रंट

पावर स्ट्राइकर ऑफ द मैच (फाइनल): राधा यादव (2 छक्के)


आइए जानते हैं टूर्नामेंट के सारे रिकॉर्ड्स-

सबसे ज्यादा चौके : दिल्ली की मेग लेनिंग ने सर्वाधिक 50 चौके लगाए। नटालिया साइवर 47 चौके लगाकर दूसरे तो ताहिला मैकग्रा 46 चौके लगाकर तीसरे स्थान पर रहीं।

सबसे ज्यादा छक्के : सोफिया डिवाइन ने 13 छक्के लगाए। जबकि दिल्ली की शैफाली वर्मा भी सर्वाधिक 13 छक्के लगाने में सफल रहीं। एलिसा कैपसी ने 10 छक्के लगाए।

सबसे तेज अर्धशतक : यूपी की सोफिया डंकले ने 18 गेंदों में सबसे तेज अर्धशतक लगाया। शैफाली ने 19 गेंदों में तो सोफिया डिवाइन ने 20 गेंदों में अर्धशतक बनाया था।

सबसे ज्यादा अर्धशतक : सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड यूपी वॉरियर्स की ताहिला मैग्राथ के नाम रहा। उन्होंने 9 मैच की 8 इनिंग में सबसे अधिक 4 अर्धशतक लगाए।

सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर : आरसीबी की सोफिया डिवाइन ने एक पारी में सर्वाधिक 99 रन बनाए। यह टूर्नामेंट का टॉप स्कोर रहा। 96 नाबाद के साथ एलिसा हेली दूसरे तो ताहिला मैकग्रा नाबाद 90 के साथ तीसरे स्थान पर रहीं।

सबसे बड़ा टीम स्कोर : महिला प्रीमियर लीग में सर्वाधिक स्कोर बनाने की बात करें तो यह रिकॉर्ड दिल्ली कैपिटल्स के नाम रहा। दिल्ली ने आरसीबी के खिलाफ 223 रन का स्कोर खड़ा किया।

बैस्ट स्ट्राइक रेट : सोफिया डिवाइन ने टूर्नामेंट में 275 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की। हीदर नाइट की स. रेट 272 तो शैफाली वर्मा की 271 रही।

सबसे बड़ी साझेदारी : सबसे बड़ी साझेदारी की बात करें तो यह दिल्ली की टीम से आई। दिल्ली कैपिटल्स की कप्तान मेग लैनिंग और शेफाली वर्मा ने आरसीबी के खिलाफ पहले विकेट के लिए 162 रन की साझेदारी की थी।


पहली हैट्रिक : मुंबई इंडियंस की ऑलराउंडर खिलाड़ी इस्सी वोंग ने अपनी टीम के लिए यूपी वॉरियर्स के खिलाफ एलिमिनेटर मैच में हैट्रिक लेने का कारनामा किया जब यूपी की टीम 183 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही थी। 13वें ओवर की दूसरी, तीसरी और चौथी गेंद पर वोंग ने क्रमश: किरण नवगिरे, सिमरन शेख और सोफी एक्लेस्टोन को आउट कर महिला प्रीमियर लीग की पहली हैट्रिक ली।

Next Story
Share it