Begin typing your search above and press return to search.

क्रिकेट

हरमनप्रीत कौर को मिला खास सम्मान, विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर की लिस्ट में मिली जगह

हरमनप्रीत के अलावा इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के दो-दो क्रिकेटरों को इसमें जगह मिली हैं।

Harmanpreet Kaur Cricket
X

हरमनप्रीत कौर

By

Bikash Chand Katoch

Published: 18 April 2023 9:32 AM GMT

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने इतिहास रच दिया है।। उन्होंने उन पांच खिलाड़ियों में शामिल किया गया हैं, जिन्हें विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर की सूची में जगह मिली है। हरमनप्रीत कौर 1889 से चली आ रही परंपरा में विजडन के संपादक द्वारा चुनी गई विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर में शामिल होने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बन गई हैं।

हरमनप्रीत के अलावा इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के दो-दो क्रिकेटरों को इसमें जगह मिली हैं। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मैथ्यू पोट्स, विकेटकीपर बल्लेबाज बेन फोक्स का नाम इसमें शामिल हैं। वहीं, न्यूजीलैंड के टॉम ब्लंडेल और डेरिल मिशेल को विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2023 में जगह मिली हैं।

हरमनप्रीत कौर के इस सूची मे नाम बनाने मे सबसे बड़ा कारण हरमनप्रीत का कैंटरबरी मे 111 गेंदों पर 143 रनों की अपनी शानदार पारी है जिसके कारण भारत 1999 के बाद से इंग्लैंड की धरती पर अपनी पहली एकदिवसीय श्रृंखला जीतने कामयाब हुआ। हरमनप्रीत की कप्तानी में टीम ने एशिया कप और राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक भी अपने नाम किया था। पिछले साल हरमनप्रीत ने 17 वनडे मुकाबले खेले थे और 58.00 की औसत से 754 रन बनाने में कामयाब रही थी। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 142 रन नाबाद था।

बेन स्टोक्स को पुरुष खिलाड़ियों में साल 2022-23 के लिए दुनिया का सबसे शानदार क्रिकेटर चुना गया है। महिला खिलाड़ियों में ये पुरस्कार बेथ मूनी को मिला है। सूर्यकुमार यादव को टी-20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है।

पिछले साल भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और रोहित शर्मा के अलावा न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉन्वे, इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ओली रॉबिन्सन और दक्षिण अफ्रीका की महिला कप्तान डेन वैन नीकेर्क पांच सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर्स में नामांकित हुए थे।

Next Story
Share it