Begin typing your search above and press return to search.

क्रिकेट

बीसीसीआई ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम के मुख्य कोच की भूमिका के लिए मांगे आवेदन

बीसीसीआई आदर्श रूप से कम से कम 2025 में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप तक मुख्य कोच नियुक्त करना चाहता है

बीसीसीआई ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम के मुख्य कोच की भूमिका के लिए मांगे आवेदन
X
By

Bikash Chand Katoch

Published: 3 May 2023 1:01 PM GMT

भारतीय महिला टीम के मुख्य कोच पद के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने आवेदन आमंत्रित किये हैं। इस साल की शुरुआत में महिला टी20 विश्व कप से पहले रमेश पोवार को बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में स्थानांतरित किए जाने के बाद से यह स्थान खाली है।

बीसीसीआई के एक बयान में कहा गया है कि आवेदक से उम्मीद की जाएगी कि उसने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला हो, या कम से कम एनसीए स्तर का सी-प्रमाणित कोच हो, या किसी प्रतिष्ठित संगठन से इसी तरह का प्रमाणन हो, साथ ही 50 प्रथम श्रेणी के खेलों का अनुभव हो या एक सत्र के लिए एक अंतरराष्ट्रीय टीम या दो सत्रों के लिए एक टी20 फ्रेंचाइजी को कोचिंग देने का अनुभव हो।

जबकि आयु मानदंड निर्दिष्ट नहीं किया गया है, 60 वर्ष से अधिक के व्यक्ति को आमतौर पर बीसीसीआई नीति के कारण चयन के लिए पात्र नहीं माना जाता है। भूमिका मुंबई में आधारित होगी। बयान में कहा गया है कि एक मजबूत टीम विकसित करने, महिला कोचिंग सेटअप विकसित करने और फिटनेस मानकों और उच्च प्रदर्शन मानकों की निगरानी के अलावा, मुख्य कोच से “मीडिया को समय-समय पर बीसीसीआई द्वारा निर्देश दिए जाने के अनुसार” संबोधित करने की भी उम्मीद है।

डब्ल्यूवी रमन का कार्यकाल खत्म होने के बाद पोवार ने 2021 में टीम की कमान संभाली थी। उनके निर्देशन में भारत ने 2021 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में एकमात्र टेस्ट ड्रा किया और एकदिवसीय मैचों में ऑस्ट्रेलिया के 26 मैचों की जीत के रिकॉर्ड को तोड़ा, लेकिन 2022 में 50 ओवर के विश्व कप में लीग चरण से ही बाहर हो गया। लेकिन उन्होंने एकदिवसीय श्रृंखला में इंग्लैंड को को उसी के घर में 3-0 से हराने से पहले पिछले साल राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक जीता था। भारतीय टीम ने पोवार की कोचिंग में जो आखिरी प्रतियोगिता जीती थी, वह पिछले साल अक्टूबर में टी-20 एशिया कप था।

हालांकि पिछले साल दिसंबर में पोवार को एनसीए में स्पिन गेंदबाजी कोच बनाया गया था। बल्लेबाजी कोच हृषिकेश कानितकर को टी20 विश्व कप के लिए टीम का प्रभारी बनाया गया था, जहां भारत सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार गया था।

पद के लिए आवेदन जमा करने की समय सीमा, जिसके कार्यकाल को सार्वजनिक नहीं किया गया है, 10 मई को भारतीय समयानुसार शाम 6 बजे है। लेकिन यह समझा जाता है कि बीसीसीआई आदर्श रूप से कम से कम 2025 में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप तक मुख्य कोच नियुक्त करना चाहता है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम का अगला कार्यक्रम जून में द्विपक्षीय श्रृंखला के लिए बांग्लादेश का दौरा है।

Next Story
Share it