Begin typing your search above and press return to search.

शतरंज

भारतीय ग्रैंडमास्टर गुकेश ने जीता सिटी ऑफ गेहोन शतरंज का खिताब

ऐसा करके गुकेश शतरंज दुनिया में 2700 अंक छूने वाले भारत के सबसे कम आयु के और दुनिया के दूसरे सबसे कम आयु के खिलाड़ी बन जाएँगे।

Gukesh D chess
X

डी गुकेश

By

Shivam Mishra

Updated: 8 July 2022 4:34 PM GMT

भारत के 16 वर्षीय ग्रांड मास्टर डी गुकेश ने शानदार प्रदर्शन करते हुए स्पेन में सिटी ऑफ गेहोन टूर्नामेंट का खिताब एक राउंड बाकी रहते ही अपने नाम कर लिया है। इसके साथ ही गुकेश शतरंज के बेहद अहम पड़ाव माने जाने वाले 2700 अंको को छूने से सिर्फ 4 अंक पीछे रह गए है। गुकेश नें कुल 8 राउंड में से ही सात मुक़ाबले जीतकर और एक ड्रॉ खेलते हुए खिताब अपने नाम कर लिया, गुकेश ने सातवे राउंड में प्रतियोगिता के दूसरे वरीय परागुए के ग्रांड मास्टर डेलगाड़ो नेऊरिस को पराजित किया।

ग्रांड मास्टर डी गुकेश की यह लगातार तीसरी खिताबी जीत कही जा रही है। उन्होंने हाल के सप्ताहों में ला रोडा और मेनोर्का ओपन जीतने के उपरांत यहां खिताब की हैट्रिक को पूरा कर लिया था।

खास बात यह है की सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए गुकेश नें बोगो इंडियन ओपनिंग में अपने सधे हुए मुक़ाबले में डेलगाड़ो को सिर्फ 35 चालों में हारा दिया और इसके बाद आठवे राउंड में स्पेन के इंटरनेशनल मास्टर फुएंटे टेजेडोर को मात देते हुए अपने नजदीकी प्रतिद्वंदी ब्राज़ील के अलेक्ज़ेंडर फेयर से 1.5 अंक की बढ़त बना ली और इससे यह साफ हो गया की एक राउंड पहले ही उनका खिताब जीतना अब तय हो गया है। ऐसा करके गुकेश शतरंज दुनिया में 2700 अंक छूने वाले भारत के सबसे कम आयु के और दुनिया के दूसरे सबसे कम आयु के खिलाड़ी बन जाएँगे।

बता दे इंडिया में अब तक 2700 आंकड़े पार करने वालो में विश्वनाथन आनंद, कृष्णन शशिकिरण ,पेंटाला हरीकृष्णा, विदित गुजराती और अधिबन भास्करन शामिल हैं।

Next Story
Share it