Begin typing your search above and press return to search.

मुक्केबाजी

मणिपुर हिंसा पर बॉक्सर मैरी कॉम ने कहा - मेरा राज्य जल रहा है, सरकार से लगाई मदद की गुहार

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बिरेन सिंह ने वीडियो जारी कर बताया है, सरकार स्थिति को सामान्य करने के लिए हर अहम कदम उठा रही है

मणिपुर हिंसा पर बॉक्सर मैरी कॉम ने कहा - मेरा राज्य जल रहा है, सरकार से लगाई मदद की गुहार
X
By

Bikash Chand Katoch

Updated: 4 May 2023 1:12 PM GMT

भारत की महान बॉक्सर और पूर्व राज्यसभा सांसद एमसी मैरीकॉम ने मणिपुर के वर्तमान हालातों पर केंद्र सरकार का ध्यान आकर्षित करते हुए गुरुवार को विशेष अनुरोध किया है। एमसी मैरीकॉम ने मणिपुर में जारी हिंसा के बीच केंद्र से अपील की है और कहा, "मेरा प्रदेश मणिपुर जल रहा है।"

उल्लेखनीय है कि मैतेई समुदाय को अनुसूचित जनजाति (एसटी) श्रेणी में शामिल करने की मांग के विरोध में छात्रों के एक संगठन ने ‘आदिवासी एकता मार्च' का आयोजन किया था, जिसमें आदिवासी और गैर आदिवासी गुटों के बीच हुई हिंसा ने जोर पकड़ लिया।

फिलहाल पूरे राज्य में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को तत्काल प्रभाव से पांच दिनों के लिए निलंबित कर दिया गया है। हिंसा भड़कने के बाद बीती रात मणिपुर के आठ जिलों में कर्फ्यू लगा दिया गया। एमसी मैरीकॉम ने गुरुवार को ट्वीट किया, "मेरा प्रदेश मणिपुर जल रहा है, कृपया मदद के लिए आगे आएं"। एमसी मैरीकॉम ने हिंसा के फोटो शेयर करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को टैग किया।

बॉक्सिंग चैंपियन ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, "मुझे मणिपुर की स्थिति के बारे में अच्छा नहीं लग रहा है। बीती रात से स्थिति बिगड़ी हुई है। मैं राज्य और केंद्र सरकार से स्थिति को सुधारने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाने तथा यहां की शांति और सुरक्षा को बनाए रखने की अपील करती हूं।"

बॉक्‍सर और पूर्व राज्‍यसभा सांसद मैरीकॉम ने आगे कहा, ''यह दुर्भाग्‍यपूर्ण है कि इस हिंसा में कई लोगों ने अपने परिवार के सदस्‍यों को खो दिया है। यह स्थिति जल्‍द से जल्‍द सुधरनी चाहिए।'' उन्होंने केंद्र और राज्य सरकार के अलावा मणिपुर की जनता से भी शांतिमय परिवेश बनाए रखने की अपील की है। मैरीकॉम ने कहा, "हम सभी को एकजुट होकर मणिपुर में शांति के साथ रहना चाहिए।"

बता दें कि एक रक्षा प्रवक्‍ता ने कहा, "आर्मी और असम राइफल्‍स को राज्‍य पुलिस के साथ रात में भेजा गया था। फोर्स सुबह तक हिंसा को नियंत्रित करने में कामयाब रही।" अब तक 4,000 से ज्‍यादा लोगों को फोर्स हिंसा क्षेत्र से सुरक्षित करने में कामयाब हुई और उन्‍हें रहने की जगह दी गई है। प्रवक्‍ता ने कहा कि और लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाया जा रहा है। उन्‍होंने कहा, ''स्थिति को नियंत्रित करने के लिए फ्लैग मार्च आयोजित किया जा रहा है।''

इसी बीच मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बिरेन सिंह ने वीडियो जारी कर बताया है, सरकार स्थिति को सामान्य करने के लिए हर अहम कदम उठा रही है।

Next Story
Share it