Begin typing your search above and press return to search.

मुक्केबाजी

Men's World Boxing Championships: नरेंद्र क्वार्टरफाइनल में पहुंचे, गोविंद, दीपक भी आगे बढ़े

नरेंद्र का सामना क्वार्टर फाइनल में विश्व युवा चैंपियनशिप 2021 के कांस्य पदक विजेता क्यूबाई मुक्केबाज फर्नांडो अरजोला से होगा

Narender Boxer
X

नरेंद्र बेरवाल

By

Bikash Chand Katoch

Published: 4 May 2023 5:24 PM GMT

भारतीय मुक्केबाज नरेंद्र बेरवाल, गोविंद साहनी और दीपक कुमार ने गुरुवार को आईबीए मेन्स वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप 2023 में अपने-अपने मुकाबलों में जीत दर्ज की, हालांकि पूर्व एशियाई गोल्ड मेडलिस्ट शिव थापा हारकर प्रतियोगिता से बाहर हो गये।

पिछली बार विश्व चैंपियनशिप के क्वार्टरफाइनल चरण तक पहुंचने वाले नरेंद्र (92+ किग्रा) ने दूसरे चरण के करीबी मुकाबले में ताजिकिस्तान के मुहम्मद अब्रोरिदिनोव को 4-1 से हराकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। नरेंद्र को पहले चरण में बाई मिली थी।

नरेंद्र ने अब्रोरिदिनोव के खिलाफ मुकाबले में शक्तिशाली मुक्के लगाये और कम दूरी से चकमा देकर अपने प्रतिद्वंद्वी के हमलों को बेकार किया। अब्रोरिदिनोव द्वारा कड़ा मुकाबला करने के बावजूद, हिसार में जन्मे मुक्केबाज ने आक्रामक रवैये के साथ हमले करना जारी रखा और बाउट में जीत हासिल की। उनका सामना क्वार्टर फाइनल में विश्व युवा चैंपियनशिप 2021 के कांस्य पदक विजेता क्यूबाई मुक्केबाज फर्नांडो अरजोला से होगा।

इससे पहले दिन के बाउट में, 2022 थाईलैंड ओपन चैंपियन गोविंद (48 किग्रा) और 2019 के एशियाई रजत पदक विजेता दीपक (51 किग्रा) ने अपने-अपने मुकाबले जीतकर अभियान की शुरुआत की।

इस साल जबर्दस्त प्रदर्शन के साथ राष्ट्रीय चैंपियनशिप में स्वर्ण और 74वीं स्ट्रैंड्जा मेमोरियल में रजत पदक जीतने वाले गोविंद ने अब तक का शानदार फॉर्म जारी रखते हुए ताजिकिस्तान के मेहरोन शफीव को 5-0 से आसानी से हरा दिया।

दूसरी ओर, दीपक ने इक्वाडोर के लुइस डेलगाडो के खिलाफ अपनी सर्वोच्च तकनीकी क्षमता दिखाते हुए सर्वसम्मत निर्णय के साथ जोरदार जीत हासिल की।

इस जीत के बाद गोविंद का सामना शीर्ष वरीयता प्राप्त जॉर्जिया के सखिल अलखवरदोवी से होगा जिन्होंने पिछली विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था। दीपक टोक्यो ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता एवं कजाकिस्तान के मौजूदा विश्व चैंपियन साकेन बिबोसिनोव से भिड़ेंगे।

इसी बीच, रिकॉर्ड छह बार के एशियाई पदक विजेता शिव थापा 63.5 किग्रा वर्ग में ब्राजील के डॉस रीस यूरी से हार गए। इस कड़े मुकाबले में, भारतीय खिलाड़ी को बाउट की समीक्षा करने और प्रतियोगिता से बाहर होने के बाद अंकों के आधार पर 3-4 से हार का सामना करना पड़ा।

शुक्रवार को दो बार के राष्ट्रमंडल खेलों के कांस्य पदक विजेता मोहम्मद हसमुद्दीन, टोक्यो ओलंपियन आशीष चौधरी और नवीन कुमार के प्री-क्वार्टर मुकाबले होंगे।

हुसामुद्दीन (57 किग्रा) का सामना चीन के ल्यू पिंग से होगा जबकि आशीष (80 किग्रा) की भिड़ंत दो बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता क्यूबाई मुक्केबाज अर्लेन लोपेज से होगी। नवीन (92 किग्रा) दक्षिण कोरिया के जियोंग जे-मिन का सामना करेंगे।

चल रहे टूर्नामेंट में 107 देशों के कई ओलंपिक पदक विजेताओं सहित 538 मुक्केबाजों की भागीदारी देखी जा रही है।

Next Story
Share it