Begin typing your search above and press return to search.

मुक्केबाजी

Men’s World Boxing Championships: दीपक, निशांत क्वार्टरफाइनल में

आकाश और सचिन अपने-अपने राउंड ऑफ़ 16 मुकाबलों में हारने के बाद बाहर हो गए

Nishant Dev Boxing
X

निशांत देव

By

Bikash Chand Katoch

Updated: 9 May 2023 6:17 PM GMT

दीपक भोरिया (51 किग्रा) और निशांत देव (71 किग्रा) ने उज्बेकिस्तान के ताशकंद में चल रही आईबीए मेन्स वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में अपना शानदार फॉर्म जारी रखा और मंगलवार को प्रभावशाली जीत के साथ टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। .

इस बीच, आकाश सांगवान (67 किग्रा) और सचिन सिवाच (54 किग्रा) अपने-अपने प्री-क्वार्टर फाइनल मैचों में हार का सामना करने के बाद टूर्नामेंट से बाहर हो गए।

आकाश सांगवान (67 किग्रा) कजाकिस्तान के दुलत बेकबाउव के खिलाफ 0-5 से हार गए। भारतीय मुक्केबाज ने धीमी शुरुआत की और हर दौर के साथ खेल में आगे बढ़ते गए, लेकिन अंत में, जजों के लिए उनके पक्ष में निर्णय देना पर्याप्त नहीं था और बेकबाउव ने सर्वसम्मति से 5-0 से जीत दर्ज की।

दूसरी ओर, सचिन सिवाच (54 किग्रा) को भी अपने राउंड ऑफ़ 16 बाउट में 0-5 से हार का सामना करना पड़ा। शीर्ष वरीय कजाकिस्तान के मखमूद सबिरखान के खिलाफ सचिन ने पहले दौर में अपने प्रतिद्वंद्वी पर जोरदार मुक्के जड़कर शानदार शुरुआत की। दूसरे दौर के बाद, बाउट आखिरी दौर में खराब हो गई, जहां सबिरखान ने भारतीय मुक्केबाज से बेहतर प्रदर्शन करने के लिए अपना अनुभव दिखाया और बाउट जीत ली।

इससे पहले आज, प्री-क्वार्टर फाइनल में चीन के जिआमाओ झांग के खिलाफ खेलते हुए, दीपक ने शुरू से ही बाउट को नियंत्रित किया और 5-0 के सर्वसम्मत निर्णय से जीत हासिल की।

दीपक ने शुरू से ही बाउट को अपने काबू में रखा। दीपक के पास अपने प्रतिद्वंदी के हमलों को आंकने की क्षमता थी और उन्होंने अपनी स्फूर्ति और सटीक मुक्कों के साथ पहले दौर से ही अपना दबदबा कायम कर लिया।

दूसरे दौर की शुरुआत में दीपक रणनीतिक तौर पर रक्षात्मक हो गए लेकिन दौर खत्म होने से पहले उन्होंने झांग को कुछ जोरदार मुक्के मारकर एक बार फिर अपना दबदबा कायम किया। तीसरे दौर में, झांग ने मुक्कों के संयोजन के साथ और अधिक आक्रामक होने की कोशिश की। दीपक को अपने बचाव के लिए काफी सक्रिय होना पड़ा, हालांकि भारतीय मुक्केबाज ने संयम के साथ मुकाबला किया और आराम से बाउट जीत ली।

"मेरी रणनीति मैच में अपने सबसे मजबूत हथियार का उपयोग करने की थी जो कि मेरा लेफ्ट हुक है और मैच में सब कुछ हमारी योजना के अनुसार हुआ। मैंने मुक्केबाज़ी में गति प्राप्त करने की कोशिश की और कुछ सटीक मुक्के मारने से पहले अपने प्रतिद्वंद्वी को लुभाने की कोशिश की। मेरा ध्यान अब अगले मुकाबले में हैं और भारत के लिए पदक सुनिश्चित करने के लिए मैं इसमें अपना 100 प्रतिशत दूंगा।" जीत के बाद दीपक ने टिप्पणी की।

वह अब अपना अगला मुकाबला किर्गिस्तान के दियुशेबाएव नूरझिगित के खिलाफ खेलेंगे और भारत के लिए पदक पक्का करने की कोशिश करेंगे।

दूसरी ओर, निशांत ने पहले दौर में आरएससी (रैफरी द्वारा मुकाबला रोके जाने) के आधार पर फलस्तीन के फोकाहा निदाल को हराया । उनका दबदबा इतना था कि रिंग में दो मिनट से भी कम समय में उन्हें विजेता घोषित किया गया।

बुधवार को क्वार्टर फाइनल में निशांत देव का मुकाबला क्यूबा के जॉर्ज क्यूलर से होगा। क्वार्टर फाइनल में खेलने वाले तीसरे भारतीय हसामुद्दीन हैं, जो बुल्गारिया के जे. डियाज इबनेज के खिलाफ उतरेंगे।

चल रहे टूर्नामेंट में 107 देशों के कई ओलंपिक पदक विजेताओं सहित 538 मुक्केबाजों की भागीदारी देखी जा रही है।

Next Story
Share it