Begin typing your search above and press return to search.

मुक्केबाजी

Men’s World Boxing Championships: दीपक, हुसामुद्दीन और निशांत ने भारतीय मुक्केबाजी के ऐतिहासिक दिन पर रिकॉर्ड पदक सुनिश्चित किए

भारतीय मुक्केबाजों ने टूर्नामेंट में पहली बार तीन पदक हासिल किए हैं

deepak, sussamuddin and nishant
X

दीपक भोरिया, मोहम्मद हसामुद्दीन और निशांत देव

By

Bikash Chand Katoch

Published: 10 May 2023 1:29 PM GMT

दीपक भोरिया (51 किग्रा), हुसामुद्दीन (57 किग्रा) और निशांत देव (71 किग्रा) ने बुधवार को ताशकंद, उज़्बेकिस्तान में आईबीए पुरुष विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में इतिहास रच दिया जब अपनी-अपनी श्रेणियों में सेमीफाइनल में पहुंचकर कम से कम कांस्य पदक पक्का किया।

भारतीय पुरुष मुक्केबाजों ने विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के इतिहास में पहली बार तीन पदक हासिल किए हैं। इससे पहले भारतीय पुरुष मुक्केबाजों का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2019 में दर्ज हुआ था जब मनीष कौशिक और अमित पंघल ने देश के लिए पदक जीते थे।

दिन के पहले क्वार्टर फाइनल मुकाबले में दीपक ने किर्गिस्तान के दियुशेबाएव नूरझिगिट को 5-0 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

भारतीय मुक्केबाज ने शुरू से ही मैच में अपना दबदबा बनाया और अपने तेज़ मूवमेंट और रिंग इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करते हुए पहला दौर जीत लिया। दीपक दूसरे दौर में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ ही उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी के आक्रमण को कुशलता से चकमा दिया और मैच में आगे रहे।

तीसरे दौर में दीपक ने चालाकी से खेला और नूरझिगित के भारी हमलों को नाकाम कर दिया। रणनीति ने भारतीय मुक्केबाज के लिए काम किया क्योंकि उसने बाउट आराम से जीत ली। अब सेमीफाइनल में उनका सामना शुक्रवार को फ्रांस के बी बेनामा से होगा।

इस बीच, मोहम्मद हुसामुद्दीन ने बुल्गारिया के जे. डियाज इबनेज को 4-3 के फैसले से हराकर मौजूदा टूर्नामेंट में भारत के लिए एक और पदक पक्का किया।

शुरुआत से ही दोनों मुक्केबाजों के बीच कांटे की टक्कर थी क्योंकि हसामुद्दीन को इब्नेज की हरकतों को भांपने में कुछ समय लगा। सौतपाव ने बचाव के लिए अपनी गति और गति का उपयोग किया और काउंटर-पंचिंग करते हुए अपने प्रतिद्वंद्वी पर कुछ भारी वार किए।

भारतीय मुक्केबाज के लिए दूसरा दौर काफी आरामदायक था क्योंकि उन्होंने जल्दी से अपने प्रतिद्वंद्वी के हमलों का आकलन किया और भारी मुक्के मारे। तीसरे दौर में देखा गया कि दोनों मुक्केबाजों ने सावधानी बरती और आक्रामक हो गए लेकिन हसामुद्दीन ने जीत हासिल करने के लिए अपने संयोजन का अच्छी तरह से इस्तेमाल किया।

"यह एक कठिन बाउट थी क्योंकि मेरा प्रतिद्वंद्वी वास्तव में जोर से खेल रहा था और इससे मुझे कुछ परेशानी हुई लेकिन किसी तरह मैं जीत गया और अगले दौर में आगे बढ़ा। मैंने बाउट से पहले कोच के साथ योजना बनाई थी और मैच में पूरी तरह से लागू किया था। हमारी योजना थी कि मैं रिंग में आगे बढ़ता रहूं और मेरे प्रतिद्वंदी को हमला करने के लिए मुझ तक पहुंचने के लिए मेहनत करनी पड़े और इस योजना ने पूरी तरह से काम किया क्योंकि मैंने बाउट बहुत सारे साइड ब्लो मारकर अंक हासिल किये" जीत के बाद हुसामुद्दीन ने कहा।

उन्होंने कहा, "मैं भारत के लिए पदक हासिल करने के बाद वास्तव में बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं और अब मैं स्वर्ण पदक से सिर्फ दो कदम दूर हूं। मुझे विश्वास है कि मैं इस टूर्नामेंट में स्वर्ण जीतूंगा।"

शुक्रवार को सेमीफाइनल में हुसामुद्दीन का मुकाबला क्यूबा के सैदेल होर्ता से होगा।

निशांत देव ने क्यूबा के जॉर्ज कुएलर को 5-0 के सर्वसम्मत निर्णय से हराकर भारत के लिए दिन का तीसरा पदक सुरक्षित किया। भारतीय मुक्केबाज एक लंबे मुक्केबाज का सामना कर रहे थे, जिसकी हाइट अच्छी थी, लेकिन उन्होंने पहले दौर में अपने प्रतिद्वंद्वी पर बढ़त हासिल करने के लिए अपनी हरकतों और सटीक मुक्कों का इस्तेमाल किया।

दूसरा दौर भी भारतीय मुक्केबाज के पक्ष में गया क्योंकि उन्होंने अपने खेल में शीर्ष पर बने रहना जारी रखा और कुएलर को अंक हासिल करने के किसी भी अवसर से वंचित कर दिया। निशांत ने तीसरे दौर में भी अपने आक्रामक इरादे को जारी रखा और देश के लिए पदक सुनिश्चित किया।

"एक सर्वसम्मत फैसले से क्यूबा के मुक्केबाज के खिलाफ मैच जीतना बहुत अच्छा लग रहा है। हमारी रणनीति पहले दौर से प्रतिद्वंद्वी पर दबाव बनाने और पूरे बाउट के दौरान मानसिक रूप से मजबूत रहने की थी। मैं फाइनल में पहुंचने के लिए भी इस सकारात्मक मानसिकता को अपनाऊंगा। विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक हासिल करना बहुत अच्छा है लेकिन मैं स्वर्ण पदक के साथ भारत वापस आऊंगा" मैच के बाद निशांत ने टिप्पणी की।

निशांत देव शुक्रवार को सेमीफाइनल में कजाकिस्तान के एशियाई चैंपियन असलानबेक शिमबर्गेनोव से भिड़ेंगे।

भारत ने अब तक विश्व चैंपियनशिप में सात पदक जीते हैं। पुरुष विश्व कप में भारत के लिए विजेंदर सिंह (2009 में कांस्य), विकास कृष्ण (2011 में कांस्य), शिव थापा (2015 में कांस्य), गौरव बिधूड़ी (2017 में कांस्य), पंघाल (2019 में रजत), कौशिक (2019 मे कांस्य) और आकाश कुमार (2021 में कांस्य) पदक जीत चुके हैं।

चल रहे टूर्नामेंट में 107 देशों के कई ओलंपिक पदक विजेताओं सहित 538 मुक्केबाजों की भागीदारी देखी जा रही है।

Next Story
Share it