Begin typing your search above and press return to search.

मुक्केबाजी

Men’s World Boxing Championships: आकाश और निशांत प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचे

अंतिम-16 में मंगलवार को आकाश का सामना कजाकिस्तान के दुलत बेकबाउव से होगा

Akash Sangwan Boxer
X

आकाश सांगवान

By

Bikash Chand Katoch

Published: 6 May 2023 4:37 PM GMT

भारतीय मुक्केबाज आकाश सांगवान (67 किग्रा) और निशांत देव (71 किग्रा) ने आसान जीत हासिल की और शनिवार को उज्बेकिस्तान के ताशकंद में आईबीए मेन्स वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप 2023 के प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए।

राउंड ऑफ़ 32 मैच में आकाश का सामना चीन के फू मिंगके से था। भारतीय मुक्केबाज़ शुरू से ही फू से तेज़ थे और उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी पर कुछ भारी मुक्के मारे। आकाश दूर से खेले और पूरे बाउट में फू के मुक्कों से बचता रहे।

आखिरी दौर में चीनी मुक्केबाज ने वापसी करने का बेताब प्रयास किया लेकिन आकाश ने आराम से उसका सामना किया और सर्वसम्मत निर्णय से 5-0 से जीत हासिल की। अंतिम-16 में मंगलवार को उनका सामना कजाकिस्तान के दुलत बेकबाउव से होगा।

लाइट मिडिलवेट राउंड ऑफ़ 32 बाउट में, निशांत देव ने दक्षिण कोरिया के ली संगमिन के खिलाफ़ मुकाबला किया। पिछले दौर में अजरबैजान के विश्व कांस्य पदक विजेता सरखान अलीयेव को हराने वाले भारतीय मुक्केबाज ने आज अपनी तकनीकी बहुमुखी प्रतिभा का परिचय दिया। उन्होंने पहले राउंड में धैर्य का खेल खेला और राउंड जीतने के लिए पर्याप्त मुक्के मारते हुए अपने प्रतिद्वंद्वी की रणनीति का अंदाजा लगाया।

अगले दो राउंड में दोनों मुक्केबाजों ने कुछ जोरदार मुक्के मारे लेकिन निशांत दोनों मुक्केबाजों में अधिक सटीक थे और उन्होंने भारत के लिए सर्वसम्मति से 5-0 से जीत हासिल की। मंगलवार को प्री-क्वार्टर फाइनल में उनका सामना फलस्तीन के फोकाहा निडाल से होगा।

रविवार को चार भारतीय- दीपक (51 किग्रा), मोहम्मद (57 किग्रा), सुमित (75 किग्रा) और नरेंद्र (92+ किग्रा) एक्शन में होंगे।

दीपक का सामना टोक्यो ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता और 2021 विश्व चैंपियन साकेन बिबोसिनोव से राउंड ऑफ़ 32 में होगा, जबकि हसामुद्दीन प्री-क्वार्टर फाइनल में रूस के सविन एडुआर्ड के खिलाफ लड़ेंगे। सुमित अपने अभियान की शुरुआत राउंड ऑफ़ 32 बाउट में रूस के पावेल सोसुलिन के खिलाफ करेंगे जबकि नरेंद्र अंतिम-16 चरण में क्यूबा के अर्ज़ोला लोपेज़ के खिलाफ उतरेंगे।

चल रहे टूर्नामेंट में 107 देशों के कई ओलंपिक पदक विजेताओं सहित 538 मुक्केबाजों की भागीदारी देखी जा रही है।

Next Story
Share it